Bihar Board Bihar Board Geography Matric Exam 2023 Bihar Board Hindi VVI Question 2023

Biha Bihar Board Matric Exam 2023 : बिहार बोर्ड मैट्रिक भूगोल परीक्षा लघु उतारी वी वी प्रश्न उत्तर एवं दीर्घ 2023

Bihar Board Geography Matric Exam 2023  बिहार बोर्ड मैट्रिक भूगोल परीक्षा लघु उतारी वी वी प्रश्न उत्तर एवं दीर्घ 2023

बिहार बोर्ड इंटर हिंदी का जितना भी पिछले 10 सालों में हिंदी जितना भी क्वेश्चन पूछे गए हैं जो इस पोस्ट के माध्यम से सभी क्वेश्चन एवं उत्तर बताया गया है जो अगले 2023 एग्जाम में भी क्वेश्चन पूछने का संभावना बन रहा है । तो आप लोग पोस्ट को पूरा पढ़ें तथा याद करें एवं पीडीएफ फ्री डाउनलोड कर ले ताकि आने वाले 2023 एग्जाम में कोई भी हिंदी का प्रश्न छूटे ना ।

 

(1) भारत में सूती वस्त्र उद्योग के वितरण का वर्णन करें ।

सूती वस्त्र उद्योग भारत का प्राचीन उद्योग है इसका वितरण बाजार परिवहन पत्रों की निकटता राम आदि जलवायु कपास की उपलब्धता आदि कारकों पर निर्भर है इस उद्योग के कारखाने में कपास उत्पादक क्षेत्र में लाए गए परंतु बाद में इसका विकेंद्रीकरण पूरे देश में हुआ महाराष्ट्र गुजरात उत्तर प्रदेश पश्चिम बंगाल एवं मध्य प्रदेश में अलग-अलग गांव के विकास में सहायक रहे हैं ।

दक्षिण भारत में जल शक्ति के विकास के कारण इस उद्योग का विवरण हुआ है आज देश भर में 16 सौ से अधिक मिले हैं और 80 से अधिक नगरों में स्थापित है महाराष्ट्र में मुंबई सोलापुर पुणे भद्रा नागपुर औरंगाबाद और जलगांव गुजरात में अहमदाबाद बड़ा द्वार सूरत राजकोट और प्रबंधन पश्चिम बंगाल में हावड़ा मूसली बाद हुगली इस उद्योग के किन है इस तरह पूरे देश में सूती वस्त्र उद्योग का जाल फैल गया है ।

यह भी पढ़ें :  Bihar Board Geography Matric Exam 2023 : बिहार बोर्ड मैट्रिक भूगोल परीक्षा 2023 लघु उतारी एवं दीर्घ

Bihar Board Geography Matric Exam 2023

 

(2) भारत में लौह इस्पात उद्योग का वर्णन करें तथा पांच लोह इस्पात कारखाने का नाम लिखिए ।

भारत में लौह इस्पात उद्योग के लघु कर खाने लगभग 200 से अधिक है लोहा इस्पात के लघु उद्योग बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्कैप धातु या टूटे-फूटे रहती है स्टील और 55 लोग करते हैं भारत में लौह अयस्क का कुल संचित भंडार लगभग 28 पॉइंट 556 मिलन है या 20 के कुछ भंडार का लगभग 25% है भारत के लौह अयस्क भंडार का 84% हेमाटाइट है इसको उत्पादन में भी राज की भागीदारी इस प्रकार है उड़ीसा 40% गोवा 20% छत्तीसगढ़ 18% झारखंड का प्रतिशत 8% तथा अन्य राज 3% है ।

(3 ) भारत में पांच लोह इस्पात कारखाने निम्न है ।

भद्रावती लौह इस्पात कारखाना
विजयनगर लौह इस्पात कारखाना
सलीम लोह इस्पात कारखाना
विशाखापट्टनम लौह इस्पात कारखाना
भिलाई लौह इस्पात कारखाना

(4) भारत में सीमेंट उद्योग का वर्णन करें ।

होने से 4 ईसवी में तमिलनाडु के मद्रास में प्रथम सीमेंट उद्योग लगाया गया था वर्तमान समय में 173 बड़े कारखाने सीमेंट का उत्पादन कर रहे हैं नगरी जनसंख्या में वृद्धि ग्रामीण क्षेत्रों में पक्के मकानों के निर्माण की होड़ तथा सड़क पुल आदि के निर्माण में वृद्धि होने से सीमेंट दो प्रगति पर है सीमेंट उद्योग के स्थानीयकरण का नियम है जो इस प्रकार है ।

यह भी पढ़ें :  Bihar Board Geography Matric Exam 2023 : बिहार बोर्ड मैट्रिक भूगोल परीक्षा लघु उतारी वी वी आई प्रश्न उत्तर एवं दीर्घ 2023

1 कच्चे माल – सीमेंट उद्योग के प्रमुख कच्चे माल है चूना पत्थर जिप्सम चिकनी मिट्टी कोयला एवं एलमुनियम ।

2 शक्ति के साधन – शक्ति के साधन किन्नी रूप है कोयला शक्ति या विद्युत शक्ति का प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होना इस उद्योग के लिए आवश्यक है ।

3 परिवहन के साधन – खनन क्षेत्र से कच्चे माल के धोने के लिए सड़क मार्ग और रेल मार्ग और रेल मार्ग की आवश्यकता पड़ती है ।

(5) कृषि बिहार की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है इस कथन का विवेचना करें ।

बिहार ज्ञात व्यवस्था का आधार कृषि है कृषि एक तरफ 10 करोड़ आबादी का भोजन जुटा रही है तो दूसरी तरफ ग्रामीण की आय का प्रमुख स्रोत हैं कई कृषि उत्पादन ऐसे हैं जिनके फूड प्रोसेसिंग उद्योग विकसित हो रहा है राज्य में खदान फसलों के अलावा रेशेदार फसलों नगदी फसल नगदी फसलों तथा फल और सब्जियों का प्रचुर मात्रा में उत्पादन किया जा रहा है कृषि को अधिक उत्पादन बनाने के लिए सिंचाई बीज उर्वरक रात्रिकालीन प्रभाव पर अधिक बल दिया जा रहा है।

किसी के साथ पशुपालन भी किया जा रहा है गाय भैंस भेड़ बकरी एवं कुक्कुट पालन द्वारा लोगों को दी कि वे राज्य सरकार को आए प्रगति हो रही है खदान प्रसारण के अंतर्गत प्रसारण उद्योग केंद्र उद्योग उद्योग मखाना उद्योग का विकास हुआ है उत्पादन अधिक से अधिक प्रति दिन बढ़ती जा रही है एवं व्यवस्था की जा रही है रीड मानी जा रही है ।

यह भी पढ़ें :  Bihar Board Matric Inter Admit Card Download 2023|| Inter Final Admit Card Download 2023

हिंदी का वीवीआइ क्लास 10th क्वेश्चन

(6) उत्पादन क्षेत्र क्या है ।

चावल की खेती मुख्यता गंगा ब्राह्मण पुत्र के मैदान में लाल टाई तथा तटीय भागों में की जाती है इसके प्रमुख उत्पादक राज है पश्चिम बंगाल उत्तर प्रदेश आंध्र प्रदेश पंजाब बिहार छत्तीसगढ़ तमिलनाडु डी साक्षम हरियाणा और केरल इसकी खेती में लगी संबोधित भूमि पश्चिम बंगाल और बिहार में है प्रति हेक्टर अधिक उत्पादन में हरियाणा का दूसरा स्थान रखा गया।

इस वेबसाइट रिजल्ट चेक ( Resultcheak.com ) पर इसी तरह का 12th स्टडी मैटेरियल एवं 10th स्टडी मैटेरियल दिया जाता है तो इस वेबसाइट पर विजिट करते रहिए जब भी आपको टेंथ और ट्वेल्थ कभी भी यही सब्जेक्टिव यानी लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न का उत्तर दिया जाता है सभी विषय का इसमें पीडीएफ के साथ-साथ लघु एवं दीर्घ उत्तरीय तथा ऑब्जेक्टिव ही दिया जाता है तो इस वेबसाइट को आप लोग फॉलो कीजिए । [ Bihar Board Hindi VVI Question 2023 ]

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *